Recent News
Home > latest News > 20 साल के है तो इस रिटायरमेंट प्लानिंग को फॉलो कीजिये – Retirement Tips for 20s
latest NewsRetirement Planning

20 साल के है तो इस रिटायरमेंट प्लानिंग को फॉलो कीजिये – Retirement Tips for 20s

best retirement planning

सबसे पहले तो आप अपने, आपकी पीठ थपथपायीये, क्योकि आप अभी से अपने रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में सोच रहे है. क्योकि इस उम्र में अधिकतर लोग अपनी लाइफ को इंजॉय करने में भरोषा रखते है. रिटायरमेंट प्लानिंग या भविष्य के बारे में नहीं सोचते है . तो इस आर्टिकल में आपके भविष्य के लिए कुछ बाते करेगे हम लोग. और जानेगे की आपको अपने 20 ऐज में किस तरह से रिटायरमेंट सेविंग करनी चाहिए ? पर रुकिए ये केवल 20 ऐज के लिए नहीं ये उन लोगो के लिए भी है जो 20 से 30 साल के बिच में है.

20s में रिटायरमेंट के बारे क्यों सोचना चाहिए ?

देखिये साधारण सी बात है, समय निकल रहा है. जी अगर आप अपने 20s में रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे है तो यह बहुत शराहनीय है . और अगर नहीं सोच रहे है तो गंभीर समस्या भी है . मै आपको निचे एक विडियो दे देता हु जिससे आप इस बात को समझ पायेगे.

अगर आप अभी से रिटायरमेंट के लिए इन्वेस्ट नहीं करेगे तो आप बहुत पैसा नहीं बना पायेगे . बहुत पैसा से मतलब है की करोड़. जी हा अगर अभी से अपने लिए थोड़ी सी भी सेविंग स्टार्ट करते है तो आप अपने रिटायरमेंट तक 1 करोड़ रूपए तक का फण्ड बना ही लेंगे . निचे वाली विडियो को जरुर देखिये. और आगे के आर्टिकल में आपको बताऊंगा कुछ टिप्स आपके 20s रिटायरमेंट सेविंग के लिए .

How to make more than 1 crore from daily Rs. 10 Investment (theindianfever)

मौके का फायदा उठाये, कही देर ना हो जाये

जी हां इन्वेस्टर्स कही देर ना हो जाये. मौका हाथ से ना निकल जाए आप सभी के. आपको एक गाना याद दिलाता हु अक्षय कुमार का अंदाज़ मूवी से, गाने के बोल कुछ इस तरह से है:

“किसी से तुम प्यार करो तो फिर इजहार करो, कही ना फिर देर हो जाये.” जी हा अगर आप सोच रहे है तो अभी से अपनी सेविंग स्टार्ट कीजिये कही देर ना हो जाये. और यह बात आपको बेहतरीन तरीके समझ आई होगी उपर की विडियो देखकर .

आपको मै एक आकड़ा शेयर करना चाहता हु. इंडिया में अधिकतर लोगो को निवेश या फिर सेविंग की अकल उनके 30 साल के बाद आती है . और अगर यह प्रतिशत में आकड़ा देखते है तो केवल 3% लोग ही अपने 20s में रिटायरमेंट के लिए सेविंग करना शुरू करते है. तो आप अंदाज़ा लगा लीजिये की आप 10 साल आगे है . और उन 3% लोगो में शामिल हो गए . तो अपना निवेश आज से ही और मै तो कहूँगा की अभी शुरू करे. निवेश करने के लिए तुरंत यहाँ Demat Account खोले और अपना निवेश स्टार्ट करे रिटायरमेंट के लिए.

रिटायरमेंट प्लान्स में इन्वेस्ट करे

आपको अब निवेश की तरह मै ले आया हु . और इसको आप लोगो को शुरू करना चाहिए. ध्यान रखियेगा की आपको ज्यादा रिटायरमेंट प्लान्स में इन्वेस्ट नहीं करना है . कम से कम एक और ज्यादा से जायदा 2 रिटायरमेंट प्लान्स में इन्वेस्ट करे .

explain national pension scheme in hindi with pension calcualtion.

रिटायरमेंट प्लान्स में इन्वेस्ट करना क्यों जरुरी है ?

रिटायरमेंट सेविंग प्लान्स में इन्वेस्ट करने की सलाह देने के पीछे कुछ कारण है जिनको आप निचे देखेगे ;

निवेश की आदत

यह सबसे जरुरी है की आपके जीवन में अच्हा जीवनसाथी हो और उसके साथ आपकी आदते भी अच्ही हो | उन्ही अच्छी आदतों में से एक इन्वेस्टमेंट भी है जो आपको जीवन भर करना चाहिए | और यही इन्वेस्टमेंट की आदत आपको फाइनेंसियल फ्री बनाती है | रही बात रिटायरमेंट सेविंग आपके प्लान्स आपके 20s की तो यह भी आपको इन्वेस्टमेंट की रेगुलर आदत में डाल देता है | जिसकी मदद से आप हर महीने थोडा – थोडा पैसा इन्वेस्ट कर एक बड़ा कार्पस अपने लिए बना लेते है |

रिटायरमेंट सेविंग प्लान्स के लॉक इन पीरियड

रिटायरमेंट सेविंग जरुरी है और इसके लिए आपको जरुरी है एक सही प्लानिंग. और इस प्लानिंग में यह जरुरी होता है की आपके निवेश से किसी तरह छेड़खानी ना हो. जिससे आपकी छोटी सी सेविंग एक बहुत बड़ा फण्ड आपके रिटायरमेंट तक बना देगी. छोटी से सेविंग का मतलब है अगर आप 10 रूपए भी डेली सेव कर पा रहे है अपने भविष्य के लिए.

किस तरह के रिटायरमेंट प्लान्स में आपको इन्वेस्ट करना चाहिए ?

यह बहुत जरुरी होता है की किस तरह के रिटायरमेंट प्लान्स में आप सेव करे? सबसे पहले तो आपको एक सलाह देना चाहूँगा की आपको अपने रिटायरमेंट प्लान में बहुत ज्यादा पैसा निवेश नहीं करना है . जैसे की अगर आपकी महीने बचत या सेविंग 5000 रूपए हो पा रही है तो आपको मिनिमम 500 रूपए अपने रिटायरमेंट के लिए सेव करना चाहिए. और बाकि का पैसा कैसे और कहा इन्वेस्ट करना है निचे मैंने बात की है. रिटायरमेंट सेविंग के लिए आप अपने लिए NPS अकाउंट खोल. मैंने ऊपर इसकी जानकारी दि है या आप NPS जैसे दूसरी योजनावो में भी निवेश कर सकते है.

अपने investment पर रिस्क को बड़ाये

देखिये यह सेक्शन या कह लीजिये यह की इस हैडिंग का पूरा पार्ट बहुत जरुरी है अगर रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे है तो. रिस्क लेने से मतलब है की आपको अपने निवेश को इक्विटी की तरफ मोड़ना है. जी हा इक्विटी ( शेयर बाज़ार और म्यूच्यूअल फंड्स ) investment .

अगर आप इक्विटी के investment से डरते है की आपके कैपिटल का नुकसान हो सकता है. तो डरना जरुरी है इस डर के कारण ही आप अपना पैसा इक्विटी में सही जगह निवेश करेगे. और आपको बता दू की रिटायरमेंट प्लानिंग में अगर आपने इक्विटी को नहीं सामिल किया आपने तो आपका ही नुकसान है.

इक्विटी मारकेट में निवेश करना चाहते है तो आईएनएस अब बातो का ध्यान रखियेगा जो विडियो में बताई गई है.

7 tips to invest in share market in hindi . stock market for beginners

इमरजेंसी फण्ड को सामिल करे अपने रिटायरमेंट प्लानिंग में

आप अगर रिटायरमेंट के लिए सेव करना चाहते है तो यह बहुत जरुरी फण्ड है . आपकी 20s में रिटायरमेंट के लिए सोचना एक बेहतरीन प्लानिंग है . चुकी आप अभी 20s की उम्र में है तो आपके पास अभी बहुत समय है आगे. इन समय में आपको कभी भी पैसो की जरुरत पड़ सकती है. और इन जरूरतों के लिए आप लोग पिसा नहीं बचाते है तो आपके रिटायरमेंट फण्ड आपको पैसा निकलना पड़ेगा. और अगर आप ऐसा करते है तो आप कभी भी एक बड़ा अमाउंट अपने रिटायरमेंट तक नहीं बना सकते है. मैंने आपको इमरजेंसी फण्ड की जुरुरत के बारे में डिटेल बात की है इस आर्टिकल में यहाँ क्लीक करे आर्टिकल पड़ने के लिए. या निचे वाली विडियो देखे.

why you need an emergency fund in your saving know importance.

इस आर्टिकल से रिलेटेड और जानकारी ले दूसरी पोस्ट से :

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड से करोड़ रूपए का रिटायरमेंट प्लान

अगर आप 20,30,40, और 50 साल के है तो इस रिटायरमेंट प्लान को फॉलो करे

अटल पेंशन योजना हिंदी में 2020 के लिए

उम्मीद करता हु की आपको एक अच्हा आर्टिकल मै दे पाया. और आपको अपने रिटायरमेंट प्लानिंग 20s में प्लान करने में आसानी होगी . अब आप बताइए की आप कहा निवेश करेगे और कैसे अपना निवेश शुरू करे ? और कबसे अपना निवेश शुरू कर रहे है? और किसी भी तरह की समस्या को निचे कमेंट करके जरुर बताये .

धन्यवाद !

0 0 vote
Article Rating
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: