Recent News
Home > Share Market > Share Market क्या है? और कैसे काम करता है share मार्किट
Share Market

Share Market क्या है? और कैसे काम करता है share मार्किट

what is share market in hindi

शेयर मार्केट क्या है? और यह कैसे काम करता है?  यह प्रश्न सभी शुरुआती निवेशकों के मन में होता है। आप लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है कि आप लोग अभी तक शेयर मार्केट के बारे में नहीं जानते हैं तो। मैं भी दोस्तों जब शुरुआत में निवेश करने आया था तो मेरे अंदर भी यह क्वेश्चन था कि आखिर शेयर मार्केट क्या है? और शेयर मार्केट किस तरह से काम करता है? किस तरह से हम लोग शेयर मार्केट से रातों-रात अमीर बन सकते हैं?  हम लोग शेयर मार्केट के बारे में यही सारी बातें इस आर्टिकल में करने वाले हैं |अगर आप लोग बिल्कुल नए निवेशक हैं और आप लोगों को जरा सा भी नहीं पता है कि शेयर बाजार क्या है कैसे काम करता है और किस तरह से हम लोग निवेश कर सकते हैं? तो यह आर्टिकल आप लोगों की बहुत मदद करने वाली है।

 सबसे पहले मैं आप लोगों को बताना चाहता हूं जब मैं शेयर मार्केट में निवेश करना चाहता था.  मेरे अंदर बहुत सारे क्वेश्चन थे . पर मेरी क्वेश्चंस का आंसर देने वाला कोई नहीं था। क्योंकि दोस्तों मैं शेयर मार्केट के बैकग्राउंड से नहीं आता हूं यानी कि, मेरी फैमिली, फ्रेंड सर्कल किसी को भी शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा नहीं पता था और जितना भी पता था वह जानकारी मेरे लिए काफी नहीं थी। मैं शेयर मार्केट में निवेश को लेकर प्रेरित हुआ था मिस्टर झुनझुनवाला से | जिन्होंने टाइटन के शेयर से करोड़ों रुपए बनाए थे। और दोस्तों मैं भी इसी राह में निकल पड़ा कि चलो मैं भी रातो रात अमीर बन जाऊंगा और यह ख्याल वाजिब था। क्योंकि अधिकतर शेयर मार्केट में जो लोग भी निवेश करने आते हैं वह यही सोच के साथ आते हैं कि हम शेयर मार्केट में निवेश करके रातो रात अमीर बन सकते हैं। मैं आप लोगों को यह बता देना चाहता हूं और आप लोग मेरी इस बात को सुनकर हो सकता है थोड़ा मज़ाक उड़ा सकते हैं लेकिन मैं यह आप लोगों से शेयर करना चाहता हूं, क्योंकि जो नए निवेशक है शेयर मार्केट में उनको यह पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट से आप लोग रातो रात अमीर नहीं बन सकते हैं और मैं भी अभी तक अमीर नहीं बना और मेरे निवेश को लगभग 3 साल होने को आए हैं।

 दोस्तों आप लोगों के लिए सबसे पहला ज्ञान है आप लोग कभी भी यह मत सोचिए कि आप लोग शेयर मार्केट में निवेश करके रातो रात अमीर बन सकते हैं. मैंने जो आप लोगों को ऊपर मिस्टर झुनझुनवाला जी का उदाहरण बताया है यह उदाहरण केवल सुनने में अच्छा लगता है। लेकिन इस उदाहरण को सिद्ध करने के लिए  कई सालों की तपस्या लगती है यानी कि आप लोगों को धैर्य रखना पड़ता है जिस तरह से झुनझुनवाला जी ने धैर्य रखा और उनके टाइटन के शेयर ने उनको अमीर बना दिया।

शेयर मार्केट क्या है?

 शेयर मार्केट को काफी आसान भाषा में हम लोग अपने निजी जीवन से समझते हैं। जैसे कि आप लोग शाम के टाइम या फिर मंडी में जाकर सब्जियां खरीदते हैं वैसे ही आप लोग शेयर बाजार में कंपनी के शेयर की खरीद बेच करते हैं। और यह खरीद बेच सुबह के 9:15 से लेकर शाम के 3:30 तक चलती है,  सोमवार से लेकर शुक्रवार तक।

Motivational speaker Vivek Bindra

शेयर मार्केट को इक्विटी मार्केट भी कहा जाता है या फिर इसे इक्विटी इन्वेस्टमेंट भी समझ सकते हैं। शेयर मार्केट में जिस भी कंपनी के आप लोग शेयर खरीदते हैं उस कंपनी के कुछ हिस्सों के आप मालिक बन जाते हैं। और इन हिस्सों को आप लोग कभी भी  खरीद और बेच सकते है।

 कंपनी के शेयर को  खरीदने और बेचने के लिए भारत में दो स्टॉक एक्सचेंज एजेंसियां हैं। जिनका नाम है बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज। अगर आप लोग कभी भी शेयर को खरीदेंगे बेचेंगे तो यही स्टॉक एक्सचेंज एजेंसी आप लोगों की मदद करेंगी कंपनी और आप लोगों के बीच में पुल बनने का। स्टॉक एक्सचेंज कंपनियों के साथ बहुत सारी ब्रोकरेज फर्म जुड़ी होती हैं जिनसे हम लोग अपने शेयर को खरीदते हैं और उनके द्वारा दिए गए डीमेट अकाउंट में जैसे कि आप लोगों का सेविंग अकाउंट होता है,  अपने शेयर को रखते हैं।

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए यहाँ क्लिक करे : CLICK ME

शेयर मार्केट कैसे काम करता है?

 शेयर मार्केट आखिर कैसे काम करता है? इसको समझने के लिए आप लोग यह समझिए कि आप लोगों की सब्जी मार्केट कैसे काम करती है। मैं आप लोगों को इसको बहुत ही सरल भाषा में समझाना चाहता हूं। जैसे कि आप लोग सब्जी बाजार में जाते हैं, वहां पर अपने लिए अच्छी सब्जी और सस्ती सब्जी ढूंढते हैं जो आप लोगों के बजट के अनुसार  सही हो। अगर कोई सब्जी महंगी भी है और दूसरी सब्जियों से उसकी क्वालिटी अच्छी है तो हम अच्छी सब्जी लेना ज्यादा पसंद करते हैं बशर्ते कि हमारे पास इतना पैसा होना चाहिए। वैसे ही दोस्तों शेयर बाजार भी काम करता है शेयर बाजार में बहुत सारी कंपनियां हैं जिस तरह से सब्जी मार्केट में बहुत सारी सब्ज़ियाँ हैं और बहुत सारे सब्जी बेचने वाले हैं यानी कि कंपनी  हैं। इन कंपनी के शेयरों को खरीदने के लिए आप लोगों को जरूरत पड़ेगी एक डीमेट खाते की। यह डीमेट खाता आप लोग उन सभी ब्रोकरेज ब्रोकरेज कंपनी से ले सकते हैं जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से अप्रूव हो।

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए यहाँ क्लिक करे : CLICK ME

 अगर हम लोग शेयर मार्केट के काम करने के तरीके को समझें,  तो शेयर बाजार 1 दिन में बहुत सारी कीमतों से गुजरता है। और यह कीमत उसके खरीद और बेच पर निर्भर करती है। मैं आप लोगों  को यह बात एक उदाहरण के साथ समझाना चाहता हूं. अभी हम लोग हाल ही के उदाहरण को लेते हैं।

 आप लोगों ने यह नोटिस किया ही होगा कि सब्जी मार्केट में प्याज की कीमतें कितनी ज्यादा बढ़ गई थी और अभी भी नीचे नहीं आई है। इसका सीधा कारण था कि बाजार में प्याज की कमी थी और उसकी डिमांड ज्यादा थी। जिसकी वजह से लोगों को सप्लाई नहीं मिल पा रही थी इसलिए जिनको सप्लाई चाहिए उनको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही थी। अगर आप लोग समझ पा रहे हैं तो आप लोगों को यह साफ हो गया होगा कि अगर कोई भी शेयर की कीमत घट रही है या फिर बढ़ रही है तो वह बाजार की डिमांड और सप्लाई पर डिपेंड करती है।

 अब दोस्तों हम लोग रियल एग्जांपल में आते हैं किसी एक शेयर को ले लेते हैं. मान लेते हैं कि एक ‘A’ नाम की एक कंपनी है और उसके कुछ शेयर मार्केट में है। और उन शेयरों को खरीदने वाले 100 लोग हैं लेकिन बेचने वाले केवल 10 हैं। तो यहां पर होगा क्या कि खरीदार ज्यादा है और बेचने वाले कम हैं यानी कि शेयर खरीदने वाले 100 लोग हैं और बेचने वाले केवल 10 हैं तो ऑटोमेटिक शेयर की प्राइस बढ़ जाएगी उस शेयर के डिमांड से।  अब इसी उदाहरण को हम लोग उल्टा करके देखते हैं। यानी कि अब खरीदने वाले 10 हैं और बेचने वाले 100 हैं। तो इस अवस्था में शेयर की कीमत घट जाएगी क्योंकि बेचने वाले ज्यादा आ चुके हैं मार्केट में। जिस तरह से दोस्तों आप लोग अगर सब्जी बाजार में जाते हैं तो एक सब्जी बहुत ठेले पर होती है तो आप लोग वहां पर बारगेनिंग करते हैं, छूट की उम्मीद रखते हैं. ठीक उसी तरह से शेयर बाजार में भी होता है यानी कि अब यहां पर आप लोगों के सामने बहुत सारे सेलर हैं. बहुत सारे शेयर सेल पर लगे हुए हैं तो आप लोगों के सामने छूट की गुंजाइश बन जाती है जिससे क्या होता है कि आप लोग अपनी बोली लगाते हैं और जिनको बेचना है वह अपनी प्राइसेस को कम करके आप लोगों को शेयर बेच देते हैं। इस तरह से शेयर बाजार में हर शेयर की प्राइस ऊपर नीचे हर सेकेंड पर होती रहती है। यही तरीका है शेयर बाजार के काम करने का।

अगर आप लोग मेरे ऊपर के एग्जांपल को अभी तक ध्यान में रखे हैं जो कि मैंने मिस्टर झुनझुनवाला का बताया था। तो दोस्तों आप लोग समझ पाए होंगे कि मैंने क्यों कहा था कि शेयर बाजार में धैर्य की बहुत ज्यादा जरूरत है अगर आप शेयर मार्केट से ज्यादा पैसा बनाना चाहते हैं। जैसा कि मैंने आप लोगों को बताया कि शेयर बाजार में किस तरह से कीमतें ऊपर और नीचे होती हैं यानी की घटती और बढ़ती हैं। अगर आप यह सोच  कि आप रातों-रात शेयर मार्केट में निवेश करके अमीर बन सकते हैं तो यह सोचना आप लोगों का गलत है।

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को शेयर मार्केट और शेयर मार्केट के काम करने का तरीका समझ में आया होगा। अगर आप लोगों का किसी भी तरह का प्रश्न हो तो आप लोग कमेंट करके जरूर बताएं । और यह आर्टिकल आप लोगों के लिए कुछ मददगार साबित हुआ हो तो दूसरों के साथ भी शेयर करें और उनको भी बताएं कि शेयर मार्केट क्या है और शेयर मार्केट किस तरह से काम करता है।

 धन्यवाद!

Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: