Recent News
Home > Public Provident Fund > पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड: 5 बाते जो कम ही लोग जानते है पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के बारे में
Public Provident Fund

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड: 5 बाते जो कम ही लोग जानते है पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के बारे में

public provident fund

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड निवेश टैक्स छुट के साथ और भी बहुत सारे लाभ लेकर आता है. मै आपको उन्ही कुछ 5 बातो को बारे में बताऊंगा जो पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए. आपको बता दू की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड से जुड़े ये नियम बहुत कम ही लोगो को पता होंगे. आप भी मुझे कमेंट कर के जरुर बताइयेगा की कौन से नियम के बारे में आपको जानकारी थी और कौन से नियम के बारे में आपको इस आर्टिकल में पता चला है.

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में टैक्स लाभ 2020 में

पब्लिक प्रोविडेंट में टैक्स लाभ को लेकर बहुत से लोग परेशान हो गया है. क्योकि वित्त मंत्री ने न्यू टैक्स स्लैब दिया है. जिसमे टैक्स छुट नहीं मिल रहा है. इसलिए अगर आप न्यू टैक्स स्लैब से अपने से अपने इनकम को दिखाते है तो आपको टैक्स लाभ नहीं मिलेगा. पर आपके पास यह विकल्प है की आप पुराने टैक्स स्लैब से अपने इनकम टैक्स को दिखा सकते है या इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते है और पब्लिक प्रोविडेंट में टैक्स लाभ ले सकते है.

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में निवेश से जुड़े जरुरी नियम

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में आप सभी को पता है की एक वितीय वर्ष में 500 रूपए से लेकर 1.5 लाख रूपए तक ही जमा किया जा सकता है. इसलिए आपको ध्यान रखना है की पब्लिक प्रोविडें फण्ड में अगर आप माइनर के लिए खता कोल रहे है तो दोनों खातो को मिलकर आपका निवेश 1.5 लाख तक ही होना चाहिए.

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में माइनर के लिए निवेश से जुड़े नियम

पब्लिक प्रोविडेंट में निवेश माइनर के लिए भी किया जा सकता है. PPF केवल 1 एडल्ट निवेशक पर एक माइनर के निवेश की अनुमति देता है. यानी की एक पब्लिक प्रोविडेंट अकाउंट होल्डर केवल एक ही माइनर के लिए खता खोल सकता है.

पब्लिक प्रोविडेंट में यह भी एक जरुरी जानकारी है जो बहुत कम ही लोग को पता होती है. पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में दिमागी रूप से बीमार निवेशक के लिए खाता खोला जा सकता है. वह निवेश माइनर हो या परिपक्वा (Adult) इन दोनों अवस्था में उसके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड का खता खोला जा सकता है.

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड इमरजेंसी में काम आने वाला निवेश

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड इमरजेंसी यानी की आपकी आपातकालीन स्थिति में काम आने वाला निवेश है. इमरजेंसी से मतलब है जब आपके पास कोई भी निवेश ना बचा हो आपके सारे कमाई और निवेश जब्त हो गए. या इसको इस तरह समझे आपका दिवालिया निकल चूका है. आपने कोई लोन डिफ़ॉल्ट किया है. आपके घरो की कुर्की हो रही है. इस अवस्था में आपके लिया पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड निवेश काम आता है. यानी ऐसी किसी भी आपातकालीन अवस्था में आपके पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के खाते को किसी भी सरकारी संस्था के द्वारा जब्त नही किया जा सकता है. और ना ही बैंक आपके पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के खाते को जब्त कर सकता है.

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में 5 साल की सीमा बढाने से जुड़े नियम

मेरा एक youtube पर चैनल है, आप सभी को पता होगा. और वह पर यह प्रश्न हमेसा आता है की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में कितने बार 5 साल बढाया जा सकता है? इस सवाल का जवाब है आप कितना बड़ा सकते है. जी हा, पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में 15 साल की परिपक्वता पूरा होने के बाद आप जिनती बार चाहे उतनी बार अपने अमाउंट को आगे बड़ा सकते है.

Public provident fund explain by the indian fever

Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: