Home > TAX > New Tax Slab में इन 5 जरुरी योजना पर टैक्स छुट का लाभ नहीं मिलेगा
TAXTax Saving Investment

New Tax Slab में इन 5 जरुरी योजना पर टैक्स छुट का लाभ नहीं मिलेगा

public provident fund in hindi

आपके बहुत सारे प्रश्न थे न्यू टैक्स स्लैब में टैक्स छुट को लेकर. कुछ टैक्स स्कीम और investment को मै आपको बता रहा हु की इन टैक्स सेविंग investment में अब आपको टैक्स छुट नहीं मिलेगी. सभी जरुरी विडियो और लिंक इस आर्टिकल में आपको मिल जायेगे इसलिए थोडा समय निकाल कर पुरे आर्टिकल को पढियेगा.

पब्लिक प्रोविडेंट में टैक्स छुट

पब्लिक प्रोविडेंट को टैक्स छुट के लिए ही ज्यादातर निवेशक निवेश करते है. पर न्यू टैक्स स्लैब में आपको इस योजना में टैक्स छुट का लाभ नहीं मिलेगा. इसमें किसी भी वितीय वर्ष में 500 से 1.5 लाख रूपए का निवेश टैक्स छुट के अंतर्गत आता है. पर न्यू टैक्स स्लैब में आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा. पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ विडियो देख सकते है.

https://www.youtube.com/watch?v=n4C9KXdL8S4
public provident fund in hindi

नेशनल पेंशन स्कीम में टैक्स छुट

न्यू पेंशन स्कीम और नेशनल पेंशन सिस्टम ये दोनों ही नाम एक स्कीम या योजना के लिए है. अगर आप NPS में निवेश कर टैक्स छुट लेना चाहते है और वो भी न्यू टैक्स स्लैब के अंतर्गत तो आपको यह उम्मीद छोडनी होगी. क्योकि न्यू टैक्स स्लैब में आप टैक्स छुट का लाभ नहीं ले सकते है. पर पुराने टैक्स स्लैब से आप टैक्स छुट का लाब ले सकते है.

https://www.youtube.com/watch?v=lapFn3xhDfM
national pension scheme by the indianfever youtube channel

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम में टैक्स छुट

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम भी टैक्स छुट के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. पर आप अगर न्यू टैक्स स्लैब में टैक्स छुट के लिए दावा करते है तो आपको टैक्स छुट का लाभ नहीं मिलेगा. ELSS में निवेश कर आप 1.5 लाख रूपए तक टैक्स छुट ले सकते है. और एक बेहतरीन आप्शन इसलिए है क्योकि आप इक्विटी के लुभाव्वाने रिटर्न के साथ टैक्स छुट का लाभ भी मिलता है. इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम के बारे में और जानकारी के लिए निचे वाली विडियो जरुर देखे.

https://www.youtube.com/watch?v=9kZqGcIICf8
elss for investment

सुकन्या समृद्धि योजना में टैक्स छुट

सुकन्या समृद्धि योजना भी टैक्स छुट के लिए एक बेहतरीन निवेश माना जाता है. और क्यों ना माना जाए क्योकि इस योजना में आपकी बेटी के लिए अच्हा पैसा बनाने और टैक्स छुट का भी लाभ लेने का मौका मिलता है. पर न्यू टैक्स स्लैब में आप टैक्स छुट का लाभ नहीं ले सकते है. सुकन्या योजना को समझने के लिए आप यह विडियो देखे.

https://www.youtube.com/watch?v=7_qVMTvjvuo
SUKANYA YOJANA IN HINDI BY THE INDIANFEVER YOUTUBE CHANNEL

इन्सुरांस में निवेश का टैक्स छुट

इन्सुरांस या बीमा में आप जो भी निवेश करते है उसको आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न में टैक्स छुट का लाभ ले सकते है. पर अगर आप न्यू टैक्स स्लैब में टैक्स छुट का दावा करते है तो आपको टैक्स लाभ नहीं मिलेगा.

insurance explain

मुझे उम्मीद है की आपके इन स्कीम में निवेश से जुडी सारी समस्या ख़त्म हुई होगी. पर फिर भी अगर आपको भी प्रश्न हो कमेंट कर पूछे. और टैक्स छुट को लेकर आपका कोई भी सुझाव् हो जरुर बताये. और इन सभी योजना में निवेश कर आप टैक्स छुट का दावा कर सकते है लेकिन पुराने टैक्स स्लैब के अन्दर.

https://youtu.be/18T_tR2JiBQ
0 0 vote
Article Rating
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: