Tuesday, September 22, 2020
Recent News
Home > Post Office > PPF, सुकन्या समृद्धि, NSC और KVP पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, देखे नयी ब्याज तालिका
Post OfficeScience

PPF, सुकन्या समृद्धि, NSC और KVP पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, देखे नयी ब्याज तालिका

NGO क्या है

नमस्कार दोस्तों, आप सभी के लिए एक और बेहतरीन खबर आ रही है पोस्ट ऑफिस की योजनाओ को ले कर अब आपको पहले से कही जायदा ब्याज मिलेगा पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाओ पर आज हम लोग इस नयी ब्याज दर और साथ में ये कब से लागू होंगी सब कुछ जानेगे विस्तार में.

क्या है रिपोर्ट सरकार के द्वारा: 

आपको बता दे की, केंद्र सरकार ने छोटे निवेशकों को बड़ा तोहफा  देते हुए सभी तरह की स्मॉल सेविंग डिपॉजिट स्कीम्स पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है। सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2018-19 के तीसरे क्वार्टर (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए स्मॉल सेविंग स्कीमों के लिए ब्याज दरों में संशोधन करने का फैसला लिया है| सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीमों जैसे  PPF, किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना खाता, आदि पर पहले से 0.40 फीसदी तक ज्यादा ब्याज मिलेगा। ब्याज दरों में बदलाव 31 दिसंबर 2018 में समाप्त होने वाली तिमाही के लिए किया किया गया है।

यहाँ जानते है कौन से योजनाओ में ब्याज दर बड़ेगी:

सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष 2018 – 19  की आखिरी तिमाही  यानी अक्टूबर से दिसंबर क्वार्टर के लिए जमा राशी  पर यह ब्याज दर बढ़ाने का फैसला किया है। तो इसके तहत सरकार ने टाइम डिपॉजिट (TD) , रेकरिंग डिपोजिट (RD), सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट, मंथली इनकम अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि स्कीम को शामिल किया हैं।

नयी ब्याज दर क्या होंगी?

आपको बता दे की सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)पर मिलने वाली ब्याज दर को 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है। इसके अलावा, किसान विकास पत्र पर मिलने वाली ब्याज दर 7.3 फीसदी (118 माह में परिपक्व होने वाली) से बढ़ाकर 7.7 फीसदी (112 माह में मच्योर होने वाली) कर दी गई है। इसी तरह, सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम पर मिलने वाला सालाना ब्याज 8.1 फीसदी से बढ़कर 8.5 फीसदी हो गया है। सरकार ने सेविंग डिपॉजिट पर किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। इस पर पहले की तरह की 4 फीसदी का ब्याज मिलता रहेगा।

नीचे दिए गए तालिका में आप सभी को विस्तार में बताया गया है नै ब्याज दरो के बारे मे:

 

[table id=1 /]

तो दोस्तों यह है साड़ी नयी ब्याज सूचि अगर आपका भी इनमे से किसी भी योजना में खाता है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये आप सभी का धन्यवाद् |

0 0 vote
Article Rating
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
http://www.theovencleaningbusiness.co.uk/2019/02/

Your style is really unique compared to other
people I’ve read stuff from. Many thanks for posting when you have the
opportunity, Guess I’ll just book mark this blog.

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: