Thursday, October 29, 2020
Recent News
Home > Business > पतंजलि परिधान आउटलेट खोलकर करें लाखों की कमाई करे जानिए इसके बारे में सबकुछ
Businesslatest News

पतंजलि परिधान आउटलेट खोलकर करें लाखों की कमाई करे जानिए इसके बारे में सबकुछ

नमस्कार दोस्तों, बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने स्वदेशी जींस लॉन्च कर दी है. अब आप पतंजलि के दूध, दही, छाछ, पनीर और पानी के साथ-साथ जींस और टी-शर्ट भी खरीद सकते है.अगर आप पतंजलि के साथ बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो ये सही मौका है. कंपनी के बढ़ते ब्रांड वैल्‍यू और प्रोडक्‍ट्स की लोकप्रियता को देखते हुए उन लोगों के लिए बिजनेस के अच्‍छे अवसर हैं, जो अपना काम करके लाखों कमाना चाहते हैं. आज हम कंपनी की डीलरशिप, डिस्ट्रीब्यूटरशिप या फ्रेंचाइज़ी लेने से जुड़ी सारी जानकारियां आपको दे रहे हैं

आइये जानते है क्या हैं फ्रेंचाइजी की शर्तें?

बाबा रामदेव पहले ही फ्रेंचाइजी की शर्तों को लेकर ट्वीट कर चुके हैं। इसके मुताबिक, – स्टोर के लिए अपनी प्रॉपर्टी होनी चाहिए.किसी मॉल, कमर्शियल कॉम्प्लैक्स या हाई स्ट्रीट पर प्रॉपर्टी होनी चाहिए.आउटलेट का स्पेस ग्राउंड फ्लोर पर कम से कम 2000 वर्ग फुट होना चाहिए, जिसका फ्रंट 20 फुट का होना चाहिए और हाइट कम से कम 10 फुट होनी चाहिए. गारमेंट या टैक्सटाइल्स का पूर्व अनुभव होना चाहिए

आइये जानते है, कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं और फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप [email protected] पर मेल कर सकते हैं. बाबा ने अपने फेसबुक पोस्ट और ट्वीट पर कुछ फोन नंबर भी दिए हैं। उन पर कॉल करके आप पूरी प्रोसेस जान सकते हैं. और साथ ही दिए गए नंबर पे आप कॉल कर के भी जानकारी ले सकते है: 7302315131, 7302315017

पतंजलि परिधान शोरूम की शुरुआत हो चुकी है, कंपनी ने दिल्ली के प्रीतमपुरा में पहला स्टोर खोला है. इस सुपरस्टोर में भारतीय कपड़ों से लेकर, वेस्टर्न कपड़े, एक्सेसरीज और गहने भी मिलेंगे। रामदेव ने कहा कि यहां पतंजलि की जींस 500 रुपए में मिलेगी, जबकि दूसरे बड़े ब्रांड ऐसी जींस 5,000 रुपए में बेचते हैं. स्वामी रामदेव ने कहा कि इस सुपर स्टोर में संस्कार, आस्था और लिव फिट के नाम से कपड़े मिलेंगे.

कंपनी के खुदरा विक्रेताओं का मार्जिन भी 20% तक है. डीलर्स का मार्जिन तो इससे काफी अधिक बताया जाता है. कंपनी तीन अलग– अलग चैनलों के माध्यम से उत्पाद बेचती है. पहला है- पतंजलि चिकित्सालय, इसमें डॉक्टरों के साथ क्लिनिक है. दूसरा- पतंजलि आरोग्य केंद्र, ये स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र है और तीसरा स्वदेशी केंद्र है, जो पूरी तरह से नॉन– मेडिसिन आउटलेट है. अभी कुछ समय पहले कंपनी पतंजलि ने अपने दिव्य जल के वितरण के लिए भी डिस्ट्रीब्यूटरशिप देनी शुरू की है.

पतंजलि चिकित्सालय के लिए आवेदन करने पर 8-12 लाख रुपए के साथ ही 750 से 1000 वर्ग फीट जगह चाहिए. यह चिकित्सालय केवल वहां खोला जा सकता है, जहां की आबादी 1 लाख से ज्यादा हो. 2 लाख से ज्यादा आबादी होने पर 2 या 2 से ज्यादा चिकित्सालय खोले जा सकते हैं. पतंजलि आरोग्य केंद्र के लिए 6-7 लाख रुपए के साथ ही 350 से 500 वर्ग फीट जगह चाहिए. इसके लिए 1 लाख से कम आबादी हो सकती है. लेकिन छोटे स्‍टोर की शुरुआत 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए के बीच भी की जा सकती है.

मेगास्टोर के लिए आप सीधे हरिद्वार में आधारित पतंजलि आयुर्वेद सेंटर से उत्पाद प्राप्त कर सकेंगे.  वैसे, पतंजलि फ्रेंचाइज़ी की लागत और निवेश स्टोर और इन्वेंट्री स्टॉक की मात्रा पर निर्भर करता है. इसके अलावा यह स्थान पर भी निर्भर करता है. वैसे निवेश 5 लाख से 60 लाख रुपए के बीच हो सकता है. हां, आपके पास लगभग 300 वर्ग फीट का एक प्रमुख खुदरा स्थान होना चाहिए.

बाहर के देशो में भी आप खोल सकते है पतंजलि के स्टोर:

डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप की मांग को देखते हुए यूएसए, ओमान, कुवैत, कनाडा, यूएई, मध्य-पूर्व देशों, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, यूके, नेपाल, जापान, दक्षिण कोरिया और चीन में भी कंपनी की फ्रैंचाइजी हैं. इन देशों में से कोई भी व्यक्ति विश्व में कहीं भी स्टोर खोलने के योग्य है.

डिस्ट्रीब्यूटरशिप या डीलरशिप के लिए जरुरी दस्तावेज:

डिस्ट्रीब्यूटरशिप या डीलरशिप आवेदन फॉर्म को उत्तराखंड (हरिद्वार) स्थित पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के पते पर जमा कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म के साथ आपको पिछले साल के आयकर रिटर्न दस्तावेज और बैंक अकाउंट की बैलेंस शीट अटैच करनी होगी. आवेदन का आग्रह ऑनलाइन भेजने के लिए आप [email protected] का उपयोग कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को जरुर देखे:

0 0 vote
Article Rating
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Gautam dipani
1 year ago

I open Store

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: