Thursday, October 29, 2020
Recent News
Home > latest News > Mutual Fund में कैसे निवेश करे ?
latest NewsLearn Mutual Fund

Mutual Fund में कैसे निवेश करे ?

what is expense ratio in Hindi

म्यूच्यूअल फंड्स में कैसे निवेश करे? अगर आपके पास यह प्रश्न है तो आप सही जगह पर है क्योकि मै म्यूच्यूअल फण्ड में पिछले 4 सालो से निवेश कर रहा हु. और मेरा अनुभव म्यूच्यूअल फण्ड में धीरे-धीरे बढता ही जा रहा है. म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपको कुछ बेसिक और जरुरी जानकारी होना बहुत जरुरी है जो आप 5 पॉइंट्स में समझ जायेगे. और आर्टिकल के आखिर में आपको यह भी पता चलेगा की मै म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने के लिए कौन सा प्लेटफार्म यूज़ करता हु.

रिस्क और रिस्क लेने की छमता

जी हां आपने बिकुल सही पड़ा है आपकी रिस्क लेने की क्या छमता है. यानी की आप अपने निवेश को कितना जोखिम भरा बना सकते है. इसको और विस्तार में कहू तो आप कितना सहनशील है अगर आपका पैसा आपके मूलधन से भी कम कमा रहा हो. यानी की आपको नेगेटिव रिटर्न मिल रहा हो. जी हां यह अक्सर म्यूच्यूअल फंड्स निवेश में होता है. लोगो अपना मूलधन भी खो देते है. पर अगर आप रिस्क लेते है तो अपने पैसो पर रिटर्न कमाने की उम्मीद भी बड जाती है.

इसलिए म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे निवेश करे? यह सोचने से पहले यह सोच लीजिये की आप कितना जोखिम ले सकते है? आगे मै जो भी आपको विडियो दूंगा अगर आपके पास समय है तो उन वीडियोस को जरुर देखिएगा.

https://www.youtube.com/watch?v=qVRaYkiN9Rw
How to Invest in Mutual Funds

एसेट एलोकेशन (रिस्क के आधार पर निवेश करना)

कई लोगो के लिए यह नया वर्ड हो सकता है ‘एसेट एलोकेशन’ पर अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने आ रहे है तो यह वर्ड हमेसा प्रयोग में आएगा. इसलिए आपको अपने रिस्क के आधार पर एसेट एलोकेशन को समझना होगा.

म्यूच्यूअल फण्ड का निवेश इक्विटी और डेब्ट investment पर आधारित होता है. और यही आपके रिस्क के अनुसार एसेट एलोकेशन को निर्धारित करेगी. यानी की अगर आपका फण्ड इक्विटी में ज्यादा निवेश करता है तो उस फण्ड में रिस्क ज्यादा होगा. वही इसके उलट अगर आपके फण्ड का निवेश डेब्ट इंस्ट्रूमेंट में ज्यादा होगा तो आपका रिस्क कम होगा.

इसलिए आपको अपने रिस्क के आधार पर अपने बेस्ट म्यूच्यूअल फंड्स को चुनना चाहिए. जैसे की अगर आपको जायदा रिस्क लेना है और आपको रिटर्न 15% तक चाहिए तो आपको अपना निवेश ऐसे फण्ड में करना चाहिए जिसका एसेट एलोकेशन कम से कम 70% इक्विटी में हो. वही अगर आप रिस्क कम और रिटर्न 10% तक लेना चाहते है तो आपको ऐसे फण्ड में निवेश करना चाहिए जो 50% इक्विटी और 50% डेब्ट में निवेश करता हो.

https://www.youtube.com/watch?v=bjMUutpKb1Y
Mutual Fund investment safe or not explain

निवेश के लिए म्यूच्यूअल फण्ड कैसे ढूंढे ?

आप अगर म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे निवेश करे, क्वेश्चन को लेकर परेशां है तो आपको बता दू आप कुछ हद चीजे सिख गए है. अगर आपने विडियो और आर्टिकल पड़ा होगा. लेकिन निवेश के लिए म्यूच्यूअल फण्ड को कैसे चुने?

आपने अपने रिस्क और एसेट एलोकेशन का पता लगा लिया है तो यह बहुत जरुरी है आपको उस्सी तरह के फण्ड को चुनना चाहिए जो इस तरह के एसेट एलोकेशन के साथ आते है. जैसे की आपने कम जोखिम लेने का निश्चय किया है. तो इस बात से आपको समझना चाहिए की आपको लार्ज कैप म्यूच्यूअल फण्ड में कम से कम इक्विटी एक्सपोज़र वाले फण्ड के साथ निवेश करना चाहिए और डेब्ट निवेश करने वाले फण्ड की तरफ ज्यादा झुखाव रखना चाहिए. मै आपको निचे वाली विडियो देखने की सलाह देता हु.

https://www.youtube.com/watch?v=sO50PUeMamg
Best mutual funds for 2020 explain by Ravi

Mutual Funds में कैसे निवेश करे?

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपके सामने दो आप्शन है डायरेक्ट म्यूच्यूअल फंड्स और रेगुलर म्यूच्यूअल फंड्स. ये मै दो आप्शन इसलिए बता रहा हु क्योकि यही से आप निर्णय लेंगे की कैसे निवेश करे.

अगर आपको किसी एक कंपनी के कई सारे फण्ड में निवेश करना है तो आपको उस्सी कंपनी के साथ अपना डीमेट अकाउंट खोलना चाहिए. और डायरेक्ट फण्ड में निवेश करना चाहिए. अगर आपने कई सारे फण्ड अलग अलग कंपनी से चुन रखे है तो आपको किसी थर्ड पार्टी के साथ जाना चाहिए. इससे फायदा यह होगा की आपको हर कंपनी के साथ demat अकाउंट नहीं बनाना होगा केवल एक अकाउंट खोलना होगा. और आप एक ही जगह से कई साड़ी कंपनी के म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है.

Click link to open Demat Account: LINK

How to open demat account with full detail in Hindi

क्या करना चाहिए?

अगर आपने यह सिख लिया है की म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे निवेश करे? मेरी तरह से आपको सलाह है की अपने फण्ड को हर महीने ट्रैक करना होगा. क्योकि बहुत से फण्ड लोगो को निराश भी करते है. इसलिए आपको हर महीने अपने निवेश के देखरेख करनी होगी. और अपने प्रोत्फोलियो को किसी एक्सपर्ट से रिव्यु कराते रहना होगा. जिससे आपको सलाह मिलती रहे. और सही तरीके से आपका निवेश आपको अच्हा रिटर्न कमा कर दे.

https://www.youtube.com/watch?v=A6xIyY0VZnI
how to invest in mutual funds in hindi
  • Mutual Funds में 5000 रूपए कैसे निवेश करना चाहिए?
    म्यूच्यूअल फंड्स निवेश रेकरिंग investment के लिए एक बहुत ही बेहतरीन निवेश है. और यह बहुत जरुरी है जानना की अगर हमारे पास 5000 रूपए हर महीने निवेश करने के लिए उसे कैसे निवेश किया जाए म्यूच्यूअल फंड्स में? म्यूच्यूअल फंड्स निवेश क्या है? म्यूच्यूअल फंड्स में सिप क्या होता है? म्यूच्यूअल फण्ड का निवेश…
  • पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड Vs म्यूच्यूअल फंड्स
    अगर आप टैक्स सेविंग और निवेश पर जोखिम को समझ कर निवेश करना चाहते है तो यह जानना जरुरी है. पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड और म्यूच्यूअल फण्ड में से कौन सा निवेश आपके लिए बेहतर रहेगा? पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड Vs म्यूच्यूअल फंड्स स्कीम दोनों ही निवेश इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की धारा 80C में रखे गए है….
  • Mutual Funds Vs Fixed Deposit in Hindi
    Mutual Funds Vs Fixed Deposit म्यूच्यूअल फंड Vs  फिक्स डिपाजिट, इन दोनों में से आप लोगों के लिए कौन सा बेस्ट इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है?  अगर आपने इन्वेस्टर हैं तो यह बहुत जरूरी प्रश्न होता है कि हम कहां पर अपना निवेश स्टार्ट करें। अगर हमारे पास पैसे हैं तो हमें यह जानना जरूरी है कि…
  • अपने पैसे को दोगुना कैसे करे ?
     तो दोस्तों कैसे दोगुना किया जाए अपना पैसा। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए मैं इस आर्टिकल में आप लोगों को पैसे को दोगुना करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने वाला हूं। इन तरीको से गारंटी तो नहीं पर लाखों लोग इन तरीकों को यूज करके…
  • Share Market vs Mutual Fund कहा से शुरू करे निवेश
    तो इन्वेस्टर्स कहा करना चाहिए आपको निवेश, शेयर बाज़ार या म्यूच्यूअल फंड्स ? बेस्ट आप्शन क्या है इन दोनों ही आप्शन में से? मैंने भी जब निवेश की शुरवात कर रहा था तो यह प्रशन था की कहा से शुरू करू निवेश ? और मैंने यह निर्णय लिया की मै शेयर मारकेट से अपना investment…
0 0 vote
Article Rating
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: