Tuesday, September 22, 2020
Recent News
Home > Best Investment Option > अपने पैसे को दोगुना कैसे करे ?
Best Investment Optionlatest NewsMutual FundsShare Market

अपने पैसे को दोगुना कैसे करे ?

how to make money

 तो दोस्तों कैसे दोगुना किया जाए अपना पैसा। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए मैं इस आर्टिकल में आप लोगों को पैसे को दोगुना करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने वाला हूं। इन तरीको से गारंटी तो नहीं पर लाखों लोग इन तरीकों को यूज करके अपने पैसे को डबल कर रहे हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपका पैसा रातों-रात दोगुना हो सकता है तो मैं आप लोगों को इस तरह की भी ट्रिक बताऊंगा जो आपका पैसा रातों-रात दोगुना कर सकता है। लेकिन अगर आपका पैसा रातों-रात दोगुना होगा तो उसके नुकसान भी हैं।  आप लोगों को मैं यह भी बता देना चाहता हूं कि यह तरीके जो भी मैं आप लोगों को आगे बताऊंगा उन सभी को टेस्ट किया हुआ है यानी कि खुद भी मैंने इन तरीकों को यूज करके अपने पैसे को डबल किया है या फिर अपने पैसे को दोगुना किया है। 

शेयर मार्केट में निवेश करके अपने पैसे को कैसे दोगुना करें?

  शेयर मार्केट आप लोगों के पैसे को डबल करने का एक बहुत ही आसान तरीका है। आसान तरीका से मतलब है कि आप लोगों को शेयर मार्केट के निवेश की जानकारी होनी चाहिए। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले शेयर मार्केट को समझना होगा। आइए कुछ लाइनों में मैं आपको शेयर मार्केट के बारे में समझाता हूं।

 शेयर मार्केट  ऐसी जगह है जहां पर कंपनी के शेयरों को खरीदा और बेचा जाता है। आपने बहुत सारी कंपनी के नाम सुने होंगे पर क्या हो अगर आप भी उन में अपना पैसा निवेश कर सके और उनके साथ आप भी पैसा बना सके। शेयर मार्केट आप लोगों को यही मौका देता है। मैं आप लोगों को कुछ बड़ी बड़ी कंपनी इसके नाम बताना चाहता हूं जिनमें आप निवेश करना चाहेंगे। क्या हो दोस्तों की अगर आप लोगों को यह मौका मिले मुकेश अंबानी के बिजनेस में निवेश करने का यानी कि उनकी सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस में निवेश करने का और उससे पैसा कमाने का। क्या हो जो आप कार चला रहे हो उस कंपनी में निवेश करने का यानी कि अगर उस कंपनी की आगे कार बिकती रहेंगी तो आप लोगों को भी मुनाफा होता रहेगा। जैसे कि मारुति टाटा इत्यादि।

 आइए इस बात को समझते हैं कि कैसे हम लोग पैसा बना सकते हैं। यानी कि शेयर मार्केट में निवेश करके कैसे पैसे को दोगुना किया जा सकता है? जैसा कि मैंने आप लोगों को कहा कि अगर गाड़ियां बिकती रहेंगी तो आप लोगों को भी मुनाफा होगा। इसका मतलब यह नहीं कि एक गाड़ी बिकी दो गाड़ी बिकी तो आप लोगों के साथ कंपनी अपना मुनाफा साझा करेगी। इसका मतलब है कि कंपनी की वैल्यूएशन बाजार में बढ़ेगी यानी कि उस कंपनी की साइज बाजार में बढ़ेगी जैसे कि कंपनी ने 2019 में 4000 करोड़ का वैल्यूएशन रखा और 2020 में 5000 करोड़ की कंपनी बन गई। जैसे-जैसे कंपनी  की वैल्यूएशन बढ़ती है वैसे वैसे आप लोगों के शेयर की प्राइस भी बढ़ती है।

 शेयर की प्राइस बढ़ने से मतलब है दोस्तों इस प्राइस पर आप लोगों ने शेयर को खरीदा है उस प्राइस पर अब वह शेयर नहीं रहा है अब उस शेयर की प्राइस बढ़ चुकी है।  और इसी तरह से आप लोगों की कमाई शेयर मार्केट से होती है और आप लोगों का पैसा जल्दी से जल्दी दोगुना हो सकता है। जल्दी से जल्दी का मतलब है कि रातोंरात नहीं। इसके लिए आप लोगों को समय देना पड़ेगा। आइए नीचे एक उदाहरण से समझते हैं कि आखिर हमारा पैसा डबल होने में कितना समय लग सकता है।

 टाइटन कंपनी  की एनालिसिस

tatan share price history

जैसा कि आप ग्रुप में देख रहे हैं टाइटन शेयर की प्राइस 2003 में 4 से ₹5 थी इस बीच यह ₹10 भी गया था यानी कि टाइटन में अगर किसी ने 2003 में ₹5 भी निवेश किया होता तो उसी साल उसका पैसा दोगुना हो जाता है यानी कि ₹10 हो जाता लेकिन इस बात को हम लोग थोड़ा सा साइड में रखते हैं। अगर आप टाइटन में 2018 में निवेश करते तो  टाइटन के शेयर की प्राइस ₹500 थी और अभी 2020 जनवरी की बात करते हैं तो इस समय टाइटन के 1 शेयर की प्राइस ₹1148 तक है। जैसा कि आप लोग देख रहे हैं टाइटन के शेयर की प्राइस बढ़ती हुई नजर आ रही है यानी कि अगर आप लोग इसमें ₹100000 निवेश किए होते तो आज के समय में 2018 से लेकर 2020 जनवरी तक आप लोगों का पैसा ₹200000 हो जाता।

 अब आप में से कई ऐसे लोग होंगे जिनको लग रहा होगा यह तो केवल एक  शेयर है। लेकिन मैं आप लोगों को कुछ और शेर के नाम बता देना चाहता हूं और आप लोग उन शेयर को अपने आप एनालिसिस करें और देखें कि उनकी प्राइस आज से 2 साल पहले या फिर 10 साल पहले क्या थी और अभी उस शेयर की प्राइस क्या है। इन शेयर के नाम है एचडीएफसी बैंक, विप्रो,  रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, इत्यादि। मैं आपको ऐसे ही 50 और शहरों के नाम बता सकता हूं।

शेयर मार्केट में निवेश करने से क्या नुकसान होता है?

 जहां पर फायदा नुकसान भी है। क्योंकि ऐसे कई सारी शेयर हैं  जिसने लोगों को नुकसान भी पहुंचाया है। यानी कि उनका पैसा – 50 परसेंट भी हुआ है। जैसे कि यस बैंक के शेयर। इस शेर को अगर आप लोग एनालिसिस करते हैं तो इस शेयर ने अपने निवेशकों को निराश किया है। यस बैंक के शेयर ने पिछले 1 सालों में अपने निवेशकों को -150% का नुकसान कराया है ।

 इसका यह मतलब नहीं है कि आप लोगों को सारे शेयर इस तरह का नुकसान कराएंगे। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो आप लोगों को यह पता होना चाहिए कि आप लोग किस कंपनी में निवेश कर रहे हैं। आप लोगों को उस कंपनी की एनालिसिस करनी पड़ेगी जैसे कि कुछ इन्वेस्टर्स में विप्रो की अदालत संस्कारी कुछ इन्वेस्टर ने टाइटन की एनालिसिस  कि और उनको पता चला कि यह कंपनी आगे चलकर के बहुत अच्छा कर सकती है। जैसे कि टाइटन ने अपनी और भी कई सारी कंपनी को लांच किया इस बीच और विप्रो ने इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में बहुत सारे नए इंवेंशन किए उसने नए इन्वेस्टमेंट भी किए क्षेत्र में जिससे कि उस कंपनी की वैल्यूएशन बड़ी उस कंपनी की मार्केट में साख बढ़ी और लोगों ने उसको पसंद किया। जिससे कि उसके शेयर की प्राइस भी बड़ी और उसने अपने निवेशकों को अच्छा फायदा पहुंचाया।

 अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करके अपना पैसा डबल करना चाहते हैं या फिर ट्रिपल करना चाहते हैं या फिर बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप लोगों को पहले कंपनी को  एनालिसिस करना पड़ेगा। बिना किसी एनालिसिस के आप किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट मत करें वरना आपका निवेश आप लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

म्यूचल फंड में निवेश करके अपने पैसे को कैसे डबल करें?

 म्यूचुअल फंड में निवेश करके अगर आप अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं तो कुछ बातों को आप लोग ध्यान रखिए। पहला कि म्यूचुअल फंड में अगर आप लोग निवेश कर रहे हैं तो आप लोगों का पैसा अप्रत्यक्ष रूप से शेयर मार्केट में ही निवेश होता है। अप्रत्यक्ष रूप से का मतलब है इन डायरेक्ट आप लोगों का पैसा शेयर मार्केट में निवेश होता है। म्यूच्यूअल फंड केवल शेयर मार्केट तक ही सीमित नहीं है। यह आप लोगों का पैसा लेकर मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट और रिटर्न वाले निवेश  मैं भी लगाता है। 

 म्यूच्यूअल फंड को थोड़ा डिटेल में हम लोग समझते हैं जिससे कि आप लोगों को इसमें निवेश कर पैसा डबल करने में आसानी हो। म्यूचुअल फंड में एक फंड मैनेजर होता है जो आप लोगों का पैसा निवेश के माध्यम से लेता है। और यह फंड मैनेजर अपने अनुभव के अनुसार आप लोगों का पैसा शेयर मार्केट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट या फिर  फिक्स रिटर्न इंस्ट्रूमेंट में लगाता है। और फंड मैनेजर केवल आप लोगों का ही नहीं आप जैसे कई सारे इन्वेस्टर्स उस फंड में पैसा लगाए होते हैं। अगर आप लोग शेयर मार्केट में निवेश करेंगे तो आप लोगों को शेयर की प्राइस पर आप लोगों का निवेश होता है। लेकिन म्यूचुअल फंड में म्यूचुअल फंड की यूनिट पर निवेश होता है जिससे नेट ऐसेट वैल्यू कहा जाता है। और यह NAV डेली बेसिस पर चेंज होती रहती है। जिस तरह से शेयर की प्राइस घटती और बढ़ती रहती है।

mutual fund return explain by Ravi

 जैसे कि आप लोगों को मैंने बताया कि शेयर मार्केट में आप लोगों के शेयर की प्राइस अगर बढ़ती है तो आप लोगों को रिटर्न मिलता है।  वैसे ही अगर म्यूच्यूअल फंड की एनएवी बढ़ती है तो निवेश भी बढ़ेगा।

फंड में निवेश करने से क्या नुकसान होगा?

म्यूचल फंड  का निवेश शेयर मार्केट पर आधारित है। अगर  अगर म्यूच्यूअल फंड का निवेश सही जगह होगा यानी कि सही शेयर्स में होगा तो आप लोगों की प्राइस बढ़ेगी जैसा कि मैंने आप लोगों को टाइटन के शेयर की प्राइस की एनालिसिस दी है। ठीक उसी तरह से अगर आप लोगों का फंड मैनेजर इस तरह के शेयर या फिर स्टॉक में निवेश करता है और उसकी प्राइस इस तरह से बढ़ती है या फिर इस तरह सेना भी बढ़कर धीरे-धीरे बढ़ती है तो आप लोगों का निवेश आप लोगों को रिटर्न बना कर देगा। 

आईपीओ में निवेश करके पैसे को कैसे डबल करें?

  आईपीओ यानी कि इनिशियल पब्लिक ऑफर ।  आईपीओ पैसा डबल करने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। इसमें निवेश कर आप लोगों के पैसे डबल होने की प्रायिकता बढ़ जाती है। इसको समझने के लिए आप लोग सबसे पहले आईपीओ को समझिए यानी कि इनिशियल पब्लिक ऑफर को समझिए।

 कोई भी कंपनी अगर पहली बार शेयर मार्केट में लिस्ट होने जा रही है तो उस कंपनी को आईपीओ के माध्यम से खोला जाता है। जिससे कि उसकी मार्केट वैल्यूएशन का पता लगाया जा सके।  चुकी यह शेयर मार्केट में लिस्ट होने से पहले लोगों के लिए निवेश का मौका देती है। इसलिए इसकी प्राइस कम से कम होती है। लेकिन इसमें कुछ सीमाएं रखी जाती हैं जैसे कि अगर आप आईपीओ में निवेश कर रहे हैं तो आप लोगों को उस कंपनी के द्वारा बताए गए  लौट में शेयर खरीदना पड़ता है। यह लौट 300 400 या फिर कम भी हो सकता है। और इसमें आप लोग अनलिमिटेड निवेश नहीं कर सकते हैं इस निवेश की भी सीमा होती है। आइए कुछ हाल ही के आईपीओ के बारे में देख लेते हैं जिसने लोगों के पैसे को दोगुना किया है।

 आईआरसीटीसी का आईपीओ

 आईआरसीटीसी  के आईपीओ ने निवेशकों  का पैसा रातों-रात दोगुना किया है। आईआरसीटीसी का क्यों लोगों के सामने खोला गया था तो उसकी एक शेयर की प्राइस ₹325 थी और जब वह मार्केट में लिस्ट हुई तो उस शेयर की प्राइस 600 के ऊपर चली गई और अभी उस शेयर की प्राइस लगभग ₹1000 से भी ज्यादा है। क्यों दोस्तों  हुआ ना आप लोगों का पैसा रातों-रात डबल या फिर डबल से भी ज्यादा। भारत में ऐसे बहुत सारे आईपीओ लॉन्च हुए हैं जो निवेशकों का पैसा रातों-रात डबल किए हैं। 

आईपीओ में निवेश   करने से क्या नुकसान हो सकता है?

 आईपीओ कंपनी की इनिशियल ऑफ रिंग होती है जो कि पब्लिक के लिए खोला जाता है। और यह पूरी तरीके से पब्लिक के डिमांड पर आधारित है। यानी कि अगर पब्लिक इसे पसंद करती है और इसमें ज्यादा निवेश करती है तो उसकी मार्केट में लिस्टिंग रातों-रात डबल सी भी ज्यादा प्राइस पर हो सकती है जैसा कि मैंने आप लोगों को आईआरसीटीसी के आईपीओ के बारे में बताएं। लेकिन ऐसे बहुत सारे आईपीओ हैं जिनकी लिस्टिंग उनके आईपीओ के प्राइस से भी कम हुई है। इस बात का ध्यान रखें कि आप उन्ही कंपनी के आईपीओ में निवेश करें जिसकी डिमांड मार्केट में और लोगों में काफी ज्यादा हो। जैसे कि आईआरसीटीसी  के आईपीओ में लोगों ने इसलिए निवेश किया था क्योंकि आईआरसीटीसी प्रॉफिटेबल कंपनी थी और लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट को और इस कंपनी के वैल्यूएशन को काफी पसंद करती थी। इसलिए आप लोगों को इन सारी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा ।हर समय आप लोगों को कंपनी के बारे में जरूर एनालिसिस करना होगा जिससे कि आप लोगों का पैसा आप लोगों को अच्छा पैसा बना करके दे।

 न्यू फंड ऑफर (NFO) में निवेश करके कैसे पैसा डबल करें?

 न्यू फंड ऑफर यानी किNFO, यह किसी भी म्यूच्यूअल फंड कंपनी की तरफ से लांच किया जाता है। जब भी कोई म्यूचल फंड कंपनी या फिर ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी कोई फंड लॉन्च करती है तो उसे न्यू फंड ऑफर के तहत लॉन्च करती है। जैसा कि मैंने आप लोगों को आई पी ओ के बारे में बताया कि कोई भी कंपनी अगर मार्केट में लिस्ट होने के लिए आना चाहती है तो उसे अपना आईपीओ लाना पड़ता है। ठीक उसी तरह से कोई भी एएमसी अगर कोई म्यूच्यूअल फंड लॉन्च करना चाहती है तो उसे एन एफ ओ लाना पड़ता है।

 न्यू फंड ऑफर की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि कोई भी म्यूचल फंड कंपनी  कोई फंड लॉन्च कर रही है तो उसमें निवेश करने के लिए उसको पैसा भी चाहिए। इसलिए उन पैसों को इकट्ठा करने के लिए सबसे पहले वह आप लोगों के सामने  न्यू फंड ऑफर लेकर आती है।

 न्यू फंड ऑफर के तहत म्यूच्यूअल फंड की यूनिट की प्राइस रेगुलर प्राइस से कम होती हैं। जैसा की मैंने आप लोगों को आईपीओ में बताया यानी कि इनिशियल पब्लिक ऑफर में बताया। ठीक उसी तरह से आईपीओ भी काम करता है अगर इन्वेस्टर इसे पसंद करते हैं, इस निवेश को पसंद करते हैं यानी कि जिस तरह का म्यूचल फंड लॉन्च किया गया है उसको पसंद करते हैं तो उस न्यू फंड ऑफर की वैल्यू यानी कि  एनएवी बढ़ेगी और आप लोगों को पैसा बना कर देगी। इस तरीके से आप लोगों का पैसा रातों-रात तो डबल नहीं हो सकता लेकिन अगर फंड अच्छा परफॉर्मेंस करता है तो आने वाले कुछ सालों में आप लोगों का पैसा डबल हो सकता है।

  एन एफ ओ में निवेश करने से किस तरह से नुकसान होता है?

न्यू फंड ऑफर में निवेश, ज्यादा रिस्की हो जाता है क्योंकि उस फंड के बारे में हमारे पास ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं होती है। न्यू फंड ऑफर में निवेश अगर हम कर रहे हैं तो हम केवल फंड मैनेजर और उस ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के पास 20 मिनट को देखकर ही अंदाजा लगा सकते हैं। पर यह जरूरी नहीं है कि आगे भी वह कंपनी और वह फंड मैनेजर उसी तरह का अपने निवेशकों को रिटर्न बना कर दे। इसलिए न्यू फंड ऑफर में निवेश करना कभी-कभी नुकसानदेह हो जाता है।

 लेकिन अगर हम लोग पैसे डबल करने की बात करते हैं, तो न्यू फंड ऑफर में निवेश कर हम अपने पैसे को डबल कर सकते हैं। जैसा कि मैंने आप लोगों को ऊपर समझाया कि न्यू फंड ऑफर कैसे पैसे को डबल करता है। उसी के साथ आप लोगों को यह भी पता होना चाहिए कि अभी तक जितने भी न्यू फंड ऑफर किसी दूसरे फंड कंपनी ने लांच किए हैं। उन सभी न्यू फंड ऑफर ने यानी कि और ने अच्छी परफॉर्मेंस दी है पिछले 1 सालों में। यह परफॉर्मेंस अधिकतम 50% रहा है 1 सालों का । इसलिए आप लोग अगर एन ओ में निवेश करके अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं तो आप लोगों को अपना निवेश कम से कम उस फंड में 5 सालों तक करना होगा। लेकिन जैसा कि मैंने आप लोगों को बताया कि निवेश मार्केट के ऊपर आधारित है तो आप लोगों को मार्केट रिसर्च भी करना होगा। सभी फंड आप लोगों का पैसा डबल नहीं कर सकते हैं।

फिक्स डिपॉजिट में निवेश कर कैसे पैसा डबल होगा ?

 फिक्स डिपॉजिट या फिर टाइम डिपॉजिट इसमें आप लोगों को एक समय अवधि के लिए अपना पैसा फिक्स करना होता है। और इसमें आप लोग निवेश कर कुछ सालों में अपना पैसा डबल कर सकते हैं मैं आप लोगों को एक रूल बताना चाहता हूं अगर आप लोग फिक्स डिपॉजिट में निवेश करके अपना पैसा डबल करना चाहते हैं। यह नियम है रूल 72, मैंने आप लोगों को इस वीडियो के माध्यम से इस रूल को समझाया है।  इस रूल से आप लोग पता कर सकते हैं कि आप लोगों का पैसा कितने सालों में डबल हो जाएगा। फिक्स डिपॉजिट पर जो ब्याज मिलता है वह बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस की तरफ से फिक्स होता है। इसलिए आप लोगों को यह पता होना चाहिए कि कब आप लोगों का पैसा उस ब्याज पर डबल होगा। तो यह रूल 72 आप लोगों को मदद करता है यह पता करने में कि उस ब्याज पर बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस के द्वारा फिक्स डिपॉजिट से कितने सालों में आप लोगों का पैसा डबल हो जाएगा। रूल 72 को समझने के लिए वीडियो को जरूर देखिएगा।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड से पैसा डबल कीजिए

 पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी कि भविष्य निधि खाता। यह योजना गवर्नमेंट की तरफ से पोस्ट ऑफिस में चलाई जाती है और यह पूरी तरीके से सुरक्षित है। इसमें अगर आप लोग पैसा निवेश करते हैं तो आप लोगों के पैसे पर किसी भी तरह का रिस्क या फिर जोखिम नहीं होगा।

 पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आप लोगों को चलाना कम से कम ₹500 जमा करना होता है और  अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा करना होता है। इसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है। चाहे वह भारतीय नागरिक सरकारी नौकरी में हो या फिर प्राइवेट नौकरी में हो या फिर वह अपना खुद का बिजनेस कर रहा हो। इसमें ब्याज तिमाही पर मिलता है और चलाना पर पब्लिक प्रोविडेंट फंड के खाते में डाल दिया जाता है। मैंने आप लोगों के लिए वीडियो के माध्यम से इसकी सारी डिटेल दी है कि कैसे आपका पैसा इसमें डबल हो सकता है। क्योंकि यह पूरी गणित पर आधारित है इसलिए मैं आपको लिखकर नहीं बता सकता इसलिए आप लोग यह पूरी वीडियो देखिए और पब्लिक प्रोविडेंट फंड के निवेश को समझिए। और देखिए कि आपका पैसा कितने समय में डबल होगा।

 बात पते की

 देखिए अगर आप लोग ऐसे तरीके ढूंढ रहे थे जो आप लोगों को रातों-रात अमीर बना दे तो इस तरह का कोई भी तरीका नहीं है। अगर आप अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं तो आप लोगों के पास एक ही तरीका है कि उस पैसे को काम पर लगाएं। और ध्यान में रखें कि आप लोगों का पैसा जहां भी लगा हुआ है वहां से अच्छा रिटर्न आप लोगों को मिले। जितना ज्यादा आप लोग कमाने की सोचेंगे उतना जोखिम आप लोगों को अपने पैसे के साथ लेना होगा। तो दोस्तों आप लोगों से आखिरी शब्द यही कहना चाहूंगा कि आप अपने निवेश को सुरक्षित कीजिए । सुरक्षित कीजिए का मतलब है कि आप लोग अपने पैसों के साथ जुआ मत खेलिए जो जो तरीके मैंने आप लोगों को बताए हैं वह तरीकों को अपनाने पर अपनी पूरी एनालिसिस करके। आप किसी भी स्टॉक में या फिर किसी भी कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं तो उस कंपनी की पूरी एनालिसिस कीजिए जैसा कि मैंने टाइटन और विप्रो के बारे में आप लोगों को जानकारी दी। अगर आप लोग किसी कंपनी के आईपीओ में निवेश कर रहे हैं तो भी आप लोग इन बातों का ध्यान रखें।  ठीक उसी तरह जहां पर आप लोगों को इस तरह का रिटर्न मिल रहा है जो आप लोगों के पैसे को रातों-रात डबल करने का दमखम रखता है, उस जगह पर निवेश आप काफी सोच-समझकर करें। उम्मीद करता हूं कि आप लोग अपने पैसे को जल्दी से जल्दी डबल कर पाएंगे और अपने पैसे को सुरक्षित जगह भी निवेश करेंगे और ज्यादा जानकारी के लिए मैं आप लोगों को एक वीडियो देता हूं जो आप लोगों की मदद करेगा। अगर यह आर्टिकल आप लोगों को अच्छा लगा है तो आप लोग कमेंट करके बताएं ताकि आप लोगों को किसी भी तरह की परेशानी हो तो वह भी कमेंट बॉक्स में आप लोग छोड़ सकते हैं। अपने मित्रों अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर करके इस आर्टिकल को उनको भी इसकी जानकारी दें।


0 0 vote
Article Rating
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: