Monday, November 18, 2019
Home > Technology > Google: आज से 20 साल पहले बदली थी इंटरनेट की दुनिया
Technology

Google: आज से 20 साल पहले बदली थी इंटरनेट की दुनिया

Google आज यानी 4 सितंबर को 20 साल का हो गया। दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को दो दोस्तों Larry Page और Sergey Brin ने की थी। दोनों दोस्त कैलिफॉर्निया की स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी से Ph.D के छात्र थे। शुरुआत में गूगल वेबसाइट के लिए स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट में एक पेज बनाया गया था। सर्च इंजन गूगल का नाम पड़ने के पीछे गणित का एक शब्द Googol है। इस शब्द का मतलब 1 के बाद 100 जीरो से है।

Google के बारे में 

Google एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो इन्टरनेट की सुविधा प्रदान करती है। गूगल ने अपना डॉमेन Google.com 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर्ड कराया था लेकिन कंपनी ने अपना काम 1998 में करना शुरू किया। वर्तमान में गूगल पर हर सेकंड 40,000 सर्च किए जाते हैं। साल 2015 में Alphabate को गूगल की पैरंट कंपनी बनाया गया। गौर करने वाली बात है कि कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाती है।

1998 में कंपनी ने पहला Google Doodle बनाया जो बर्निंग फेस्टिवल पर आधारित था। गूगल का हेडक्वॉर्टर अमेरिका के कैलिफॉर्निया शहर के माउंटेन व्यू में स्थित है। मार्च 2018 तक गूगल के पूरी दुनिया में 85,050 कर्मचारी हैं। गूगल के बारे में कई अनसुनी बातें हैं जो हैरान करने वाली हैं।

आइये जानते है कुछ रोचक तथ्य Google के बारे मे

गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्जेई ब्रिन ने पहले इसका नाम Backrub रखा था।
– गूगल ने अब तक लगभग 200 कंपनियां खरीदी हैं। माना जाता है कि साल 2010 के बाद से गूगल औसतन हर हफ्ते एक नई कंपनी को खरीद रहा है।
– नासा के हेडक्वॉर्टर में लैरी पेज और सर्जेई ब्रिन के लिए खासतौर पर रनवे बनाया गया है। यहां पर किसी दूसरे प्लेन को लैंड कराने की अनुमति नहीं है।
-गूगल ने अपने नाम से मिलते जुलते कई नाम खरीद रखे हैं। जैसे: Gooogle.com, Gogle.com, Googlr.com , अगर आप इन पर क्लिक करेंगे तो आप सीधे गूगल होम पेज पर चले जाएंगे।

 

 

Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *