Recent News
Home > Atal Pension Yojana > अटल पेंशन योजना में किसे निवेश करना चाहिए? अटल पेंशन योजना हिंदी में
Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना में किसे निवेश करना चाहिए? अटल पेंशन योजना हिंदी में

atal pension yojana

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की सबसे सफल पेंशन योजनावो में से एक है. अटल पेंशन योजना को भारत में काफी लोगो ने पसंद किया है और इसमें निवेश भी किया है. हाल ही के आकड़ो को देखा जाए तो अटल पेंशन योजना में लगभग 1.25 करोड़ से ज्यादा लोगो ने हिस्सा लिया है. पर रुकिए क्या अटल पेंशन योजना में निवेश करना सही है आपके लिए? अटल पेंशन योजना में क्यों निवेश करना चाहिए आपको? आप लोगो से इस आर्टिकल में यही चर्चा करेगे. और यह बहुत जरुरी है जानना की अटल पेंशन योजना हमारे निवेश के लिए एक बेस्ट आप्शन है की नहीं?

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना एक पेंशन योजना है जिसे भारतीय जनता पार्टी को नेतृत्व कर रहे श्रीमान नरेन्द्र मोदी (प्रधानमंत्री) की तरफ से लांच की गई थी. अटल पेंशन योजना का नाम अटल जी के सम्मान में रखा गया है.

अटल पेंशन योजना की मदद से भारत में रहने वाले लोग अपने लिए 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक की पेंशन का इंतजाम अपनी 60 साल की उम्र पर कर सकते है. और यह पेंशन उनको जीवनभर मिलती रहेगी. और उनके ना होने के बाद उनकी पत्नी/पति को मिलती रहेगी.

अटल पेंशन योजना में हर उम्र के लिए अलग – अलग प्रीमियम जमा करने का प्रावधान है. इस योजना में आपकी प्रीमियम आपकी उम्र निर्धारित करता है. यानी की अटल पेंशन योजना में जो भी पैसा जमा करते है आप वह आपकी उम्र पर आधारित है. अटल पेंशन योजना में निवेश करने की सीमा 40 साल तक की है और इस योजना में कम से कम आने की सीमा 18 साल है.

https://www.youtube.com/watch?v=JoT6EOEsBtg
atal pensio yojana explain by Ravi (The Indian Fever)

अटल पेंशन योजना में किसे निवेश करना चाहिए?

अटल पेंशन योजना के बारे में आप लोगो को विस्तार में ऊपर समझ आया होगा. अगर फिर भी कोई समस्या है तो कमेंट कर के जरुर पूछे. रही बात अटल पेंशन योजना के किसे निवेश करना चाहिए? इस बात को समझने के लिए मै आपसे कहूँगा की क्या आप अटल पेंशन योजना में निवेश करने के योग्य है? यानी की अटल पेंशन योजना की जो भी योग्यताये है, उसके अन्दर है आप. तो आपको निवेश करना चाहिए.

अटल पेंशन योजना पूरी तरीके से सरकारी योजना है तो आपको इस योजना में निवेश करने से डरना नहीं चाहिए. क्योकि आपको गारंटी आपके 60 साल के हो जाने के बाद पेंशन मिलने लगेगी. और आपके ना होने के बाद आपके पति या पत्नी को उतनी ही पेंशन मिलती रहेगी.

अगर आप 5000 रूपए तक की एक्स्ट्रा पेंशन अपने 60 साल पर चाहते है तो आपको निवेश करना चाहिए अटल पेंशन योजना में. साथ ही अगर आप असंगठित छेत्र में काम करने वाले है तो आपको अटल पेंशन योजना खोल लेना चाहिए.

https://www.youtube.com/watch?v=wDR5bLNk-64
atal pension yojana ke saath laakho ki pension ka plan dekhiye aur sikhye

अटल पेंशन योजना में किसे निवेश नहीं करना चाहिए?

अटल पेंशन योजना में आप सभी को पता है की 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक की पेंशन मिलती है. तो मै आपसे पूछना चाहता हु की क्या आपको 5000 तक की पेंशन चाहिए 60 साल की उम्र में? अगर आपका जवाब नहीं है तो आपको इस पेंशन योजना में निवेश नहीं करना चाहिए. पर केवल यही एक कारण नहीं होना चाहिए आपके निर्णय का.

अटल पेंशन योजना में उन लोगो को निवेश करने से फले सोचना चाहिए जिनकी उम्र 30 से 40 साल के बिच है. क्योकि इस योजना में आपके उम्र के हिसाब से आपके प्रीमियम का निर्णय होता है. इसलिए अटल पेंशन योजना में निवेश करने से पहले दुसरे विकल्प को भी देखे की आपको दूसरी जगहों से इससे अच्हा रिटर्न पेंशन के रूप में मिल सकता है.

अटल पेंशन योजना में लिक्विडिटी को ध्यान में रख कर निवेश करे. इस बात को याद दिलने का मुख्य कारण यह है की इस योजना में आप जब मन हो तब आपना सारा जमा हुआ पैसा नहीं निकल सकते है. अटल पेंशन योजना में उन निवेशको को निवेश नहीं करना चाहिए जो अपने निवेश में लिक्विडिटी चाहते है.

अटल पेंशन योजना में निवेश करने से पहले इसमें मिलने वाली पेंशन की वैल्यू का भी अंदाज़ा लगा ले. क्योकि आज से 20 साल पहले 5000 रुपये की वैल्यू क्या थी और अब उस 5000 रुँपये की वैल्यू क्या है. ठीक इसी तरह आपको यह भी सोचना होगा की जो वैल्यू आज 5000 रूपए की है वो आने वाले 20 साल में क्या होगी? मुझे लगता है आप समझ गए है मै क्या कहना चाहता हु.

मुझे लगता है, इतना आप सभी के लिए काफी होगा और इन बातो से आप निर्णय ले सकते है की आपको क्या करना चाहिए अटल पेंशन योजना को लेकर. अगर फिर भी कोई प्रश् है तो कमेंट कर जरुर पूछे मुझे आपके सवालो के जवाब देकर काफी खुशी होगी.

https://www.youtube.com/watch?v=7i7oFUmL0sk
अटल पेंशन योजना बनाम पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड इन हिंदी
0 0 vote
Article Rating
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: