Recent News
Home > Banking > 10 सरकरी बैंको का विलय जल्द ही होगा आई खबर
Banking

10 सरकरी बैंको का विलय जल्द ही होगा आई खबर

bank merger

देश में पिछले कुछ सालो से बैंक्स का विलय किया जा रहा है. इन बैंको के विलय में सरकारी बैंक और कुछ छोटे प्राइवेट बैंक का विलय किया जा रहा है. कुछ बैंक के विलय तो संपन्न हो गए है पर कुछ बैंक्स के विलय होना अभी भी बाकी है. हाल ही में एक खबर आई है की जल्द ही 10 बैंक का विलय किया जायेगा. यह सारे 10 बैंक सरकारी बैंक होंगे. यह विलय अब तक का सबसे बड़ा विलय हो सकता है, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ विलय हुए बैंक के बाद.

क्यों कर रही है सरकार बैंको का विलय

बैंको के विलय की सबसे बड़ी अर्थव्यस्था को सुधरने में है. सरकार का मानना है की अगर देश में बहुत सारे बैंक ना होकर केवल कुछ बैंक रहे जिससे बैंक की दुर्दशा आशानी से सुधारी जा सके. इस समय में बैंक में सबसे बड़ी समस्या है, बैंक में बड़ते NPA यानी की बैंक के खराब एसेट. सरकार का मानना है की अगर बैंक्स का विलय किया जाए तो बैंक के NPA को कम किया ज सकता है.

कब होगा 10 बैंको का विलय

यह सबसे बड़ा प्रश्न है की कब होगा 10 बैंको का विलय? अभी इकनोमिक टाइम से आरी खबरों की बात करे तो. यह साफ़ पता चलता है की बैंक के विलय के सारे रस्ते तैयार हो चुके है और सरकार इसकी जल्द ही घोषणा कर सकती है. बैंको के विलय को लेकर यह भी कहा जा रहा है की अगले वित्तीय वर्ष की 2 तिमाही बैंक्स के बैलेंस शीट बताएगी और तब जाकर इनका विलय संपन्न किया ज सकेगा. तो इस बात से साफ़ होता है की बैंक का विलय अगस्त से होना शुरू हो जायेगा. जिसकी घोषणा मार्च या अप्रैल में मिल सकती है.

किन 10 बैंक का विलय होगा

सरकार की तरफ से आ रही खबरों की बात को ध्यान में रखे तो सरकार इन 10 बैंक के विलय में केवल सरकारी बैंक का विलय कर रही है. इस सरकारी बैंक में छोटे और बड़े 10 सरकारी बैंक सामिल है, जिनका विलय एक दुसरे के साथ होगा. जो की मैंने निचे बताये है.

  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में ओरिन्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का विलय होने वाला है. यह विलय तीन बैंक्स के साथ है. इन तिन बैंक्स के विलय के बाद यह एक बैंक हो जायेगा. और यह बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन जायेगा. जिसकी कुल सम्पति 17 लाख करोड़ से ज्यादा की हो जाएगी.
  • दूसरा सबसे बड़ा विलय, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (UBI) के साथ कारपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक का विलय संपन्न किया जायेगा. यह विलय भी तीन बैंक्स के बिच किया जायेगा. अगर इन तीन बैंक का विलय होता है तो यह बैंक देश का 5वा सबसे बड़ा देश का बैंक हो जायगा. अगर इन तीनो बैंक की सम्पति और कारोबार का आकलन लगाया जाए तो यह लगभग 14.60 लाख करोड़ तक का हो जायेगा.
  • तीसरा विलय केनरा बैंक के साथ सिंडिकेट बैंक का होगा. यह विलय दो बैंक के बिच होने वाला है. इन दो बैंको का विलय होने के बाद यह देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक हो जायेगा. अगर इनके कारोबार को देखे तो यह लगभग 15 लाख करोड़ से ज्यादा का हो जायेगा.
  • चौथा विलय अल्लाहाबाद और इंडियन बैंक का होगा. यह दो बैंक का विलय होगा. इन दो बांको के विलय के बाद यह देश का सातवा सबसे बड़ा बैंक हो जायेगा. और इन दोनों बैंक का कारोबार लगभग 8 लाख करोड़ से ज्यादा हो जायेगा.

तो ये है 10 बैंक जिनका विलय होना है आने वाले महीनो में. पर इनके विलय में अभी काफी समय है. जो की २ से 3 साल तक लग सकता है. पर इन बैंक्स के बिलय की घोषणा जल्द ही सरकार की तरफ से की जाएगी.

  • Gold Investment: क्या सोना में निवेश करना अभी सही होगा?
    गोल्ड इन्वेस्टमेंट को लेकर हम सभी सोचते है की क्या यह सही समय है गोल्ड में निवेश करने का? गोल्ड में निवेश को धातु के निवेश में रखा गया है. और इस निवेश से पिछले एक साल में लोगो ने 20% से ज्यादा रिटर्न गेन किया है. अभी हाल ही में सोने की कीमत ने … Read more
  • LPG गैस की डीलरशीप कैसे मिलती है?
    एलपीजी गैस की डीलर शीप लेने से अच्छी कमाई की जा सकती है. कंपनी हर स्टेट और जिले के अनुसार डीलर शीप बाटने के लिए अखबारों और वेबसाइट पर ऐड चलाती है. आपको मै साफ़ कर दू की आप डायरेक्ट कही भी LPG गैस की डीलर शीप नहीं ले सकते है. आपको इन्तजार करना होगा … Read more
  • पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड: 5 बाते जो कम ही लोग जानते है पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के बारे में
    पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड निवेश टैक्स छुट के साथ और भी बहुत सारे लाभ लेकर आता है. मै आपको उन्ही कुछ 5 बातो को बारे में बताऊंगा जो पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए. आपको बता दू की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड से जुड़े ये नियम बहुत कम ही लोगो को … Read more
  • Trading क्या होता है और ट्रेडिंग कैसे काम करता है ? शेयर बाज़ार हिंदी में
    शेयर मारकेट की सभी बेसिक जानकारी आपको यहाँ मिलेगी. आज मै आपको शेयर बाज़ार इन हिंदी में समझाऊंगा की ट्रेडिंग क्या होती है? शेयर बाज़ार में ट्रेडिंग कैसे काम करता है? ट्रेडिंग करते समय किन एहम बातो का ध्यान रखना चाहिए? ट्रेडिंग करते समय प्रयोग में लाये जा रहे कुछ जरुरी शब्दों के बारे में … Read more
  • अटल पेंशन योजना में किसे निवेश करना चाहिए? अटल पेंशन योजना हिंदी में
    अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की सबसे सफल पेंशन योजनावो में से एक है. अटल पेंशन योजना को भारत में काफी लोगो ने पसंद किया है और इसमें निवेश भी किया है. हाल ही के आकड़ो को देखा जाए तो अटल पेंशन योजना में लगभग 1.25 करोड़ से ज्यादा लोगो ने हिस्सा लिया है. पर … Read more
Ravi Kant
Hi... this is Ravi the man behind 'The Indian Fever' I am a full-time Youtuber as well as the blogger. I am providing here the perspective and analysis of knowledge and news by my own analysis.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: